सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में कटनी टॉप 5 जिलों में शामिल, पुलिस, जिला पंचायत और नगर निगम ने भी हासिल किया ए ग्रेड
कटनी। कटनी जिला सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के संतुष्टिपूर्ण निराकरण के मामले में प्रदेश के 28 जिलों के प्रथम समूह में टॉप 5 जिले में शामिल है। कटनी कलेक्टर दिलीप कुमार यादव द्वारा सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण के नियमित अनुश्रवण और पर्यवेक्षण की वजह से कटनी जिले ने प्रथम समूह के 28 जिलों में चतुर्थ स्थान अर्जित किया है। राज्य शासन द्वारा सोमवार को प्रदेश के जिलों की सीएम हेल्पलाइन के शिकायतों के निराकरण के आधार पर जारी की गई ग्रेडिंग में कटनी जिले ने 85.41 वेटेज स्कोर के साथ ए ग्रेड हासिल कर चौथा स्थान अर्जित किया है।
अग्रणी जिलों में शामिल
कटनी जिला प्रथम समूह के 28 जिलों में चौथे स्थान पर रहा है। कलेक्टर दिलीप कुमार यादव ने विभागों के अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में और अधिक संवेदनशीलता के साथ परिणामोन्मुखी प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। जिले में बीते जून माह में प्राप्त कुल 9 हजार 197 शिकायतों में से 85.41 वेटेज स्कोर के साथ जिले ने ए ग्रेड हासिल कर 51.34 वेटेज स्कोर के साथ शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण निराकरण किया गया।
उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री यादव के द्वारा सीएम हेल्पलाइन की निरंतर समीक्षा के परिणामस्वरूप कटनी जिला पिछले 12 माहों से लगातार प्रदेश के 5 अग्रणी जिलों में शामिल है।
कलेक्टर ने दी शाबाशी
इस उपलब्धि पर कलेक्टर दिलीप कुमार यादव ने जिला प्रशासन के अमले को शाबाशी देते हुए भविष्य में भी इसी जोश और जज्बे के साथ कार्य करने के निर्देश देते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाइन प्रशासन में शुचिता, पारदर्शिता तथा सुशासन का बेहतर माध्यम होने के साथ ही आमजन की समस्याओं के निराकरण का भी अच्छा माध्यम है। उन्होंने कहा कि हमारा सदैव यह प्रयास होना चाहिए कि लोगों की शिकायतों और समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण कर उन्हें सहूलियत दी जाए। शिकायतों के त्वरित और संतुष्टिपूर्ण निराकरण से आमजन का प्रशासन पर भरोसा बढ़ता है।
पुलिस, नगर निगम और जिला पंचायत ने भी हासिल किया ए ग्रेड
कलेक्टर श्री यादव के मार्गदर्शन में सीएम हेल्पलाइन की संतुष्टिपूर्ण शिकायतों के निपटारे के मामले में कटनी जिले के पुलिस विभाग को पांचवां स्थान मिला है। पुलिस विभाग ने जून माह में 737 शिकायतों में से 53 वेटेज स्कोर के साथ संतुष्टिपूर्ण निराकरण कर ए ग्रेड हासिल किया। जबकि सीएम हेल्पलाइन की संतुष्टिपूर्ण शिकायतों के निपटारे के मामले में जिला पंचायत को सातवां स्थान मिला है। जिला पंचायत अपने समूह में 51.33 वेटेज स्कोर के साथ ए ग्रेड में तथा नगर निगम द्वारा सातवें स्थान पर रहकर जून माह में प्राप्त 583 शिकायतों का 55.47 वेटेज स्कोर के साथ ए ग्रेड हासिल किया है। इस प्रकार जहां कटनी पुलिस ने कुल 87.68 वेटेज स्कोर हासिल किया है। वहीं जिला पंचायत ने 88.17 वेटेज स्कोर और नगर निगम ने 93.64 वेटेज स्कोर के साथ ए ग्रेड अर्जित किया है। कलेक्टर श्री यादव ने इन सभी विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की लगनशीलता की सराहना की है।
